Thursday, June 28, 2018

Blog Aur Gmail Ac Ko Protect Kaise Kare

हैलो सपोर्ट हिंदी रीडर्स अगर आप एक ब्लॉग है या बनना चाहते हैं तो ये जानकारी आपके लिए बहोत महत्वपूर्ण है. अगर आप अपने ब्लॉग को हैकर से बचाना चाहते हैं तो आपको इन बातों का ध्यान रखना होगा. नहीं तो आपकी पूरी महेनत कोई हैकर ले जाएगा इसलिए इन बातों का ध्यान जरूर रखें.
सबसे पहले अपना ईमेल खाता प्रोटेक्ट करे इसके लिए आप एक स्ट्रॉंग पासवर्ड चुने ज्यादा तर लोग अपना पासवर्ड अपना नाम, जन्म तिथि, सरनेम, और मोबाइल नंबर रखते हैं. तो कृपया ऐसा सिंपल पासवर्ड बिलकुल ना रखे एक ऐसा पासवर्ड पसंद करे जिसमे ABC 123 और अन्य अंक आए जिससे आपका पासवर्ड कोई आसानी गेस्ट ना कर सके
ईमेल सेटिंग में स्टेप टू वेरिफिकेशन ऑन रखना ना भूले इससे आपको कभी टेंशन नहीं रहेगा कि आप ईमेल खाता हैकर हैक कर सकेगा स्टेप टू वेरिफिकेशन के ऑन रखने से आप जहा भी अपना ईमेल खाता लोग इन करना चाहोगे वहा आपको ईमेल एड्रेस और पासवर्ड के साथ साथ अपने मोबाइल फोन पर आया ६ अंको का कोड भी डालना रहेगा तो इससे आपका ईमेल खाता प्रोटेक्ट रहेगा जब तक आप अपने मोबाइल पर आया ६ अंको का कोड नहीं डालेगे तब तक आप ईमेल खाते को लोग इन नहीं कर पाओगे. स्टेप टू वेरिफिकेशन का ऑन रहने से अगर आपका पासवर्ड गलती से किसीके पास चला जाता है तो भी आपको घबराने की जरूरत नहीं क्योकि जब तक वो ६ अंको का वेरिफिकेशन कोड नहीं डालेगा तब तक वो अपका ईमेल खाता पूरी तरह से लोग इन नहीं कर पाएगा और वो ६ अंको का कोड आपके मोबाइल पर आयेगा तो उस कोड के बिना वो लोग नहीं कर पाएगा.
लोग ब्लॉग को पॉपुलर बनाने के लिए कुछ ना कुछ सोचते रहते हैं इसलिए वो नए नए तरीके भी आजमाते हैं कि ये करे तो अच्छा रहेगा वो करे तो अच्छा रहेगा इसमे हम कोई अच्छी थीम भी अपने ब्लॉग पर इंस्टॉल करना चाहेगे तो आप कही से भी थीम डाउनलोड करे तो उसे इंस्टॉल करने से पहले स्कैन जरूर करे और देखें. की इस थीम को बनाने वाले ने उसमे वायरस कोड तो नहीं डाला है. अगर उसने ऐसा किया होगा और थीम को बिना स्कैन किए अपने ब्लॉग पर इंस्टॉल कर दोगे तो आपके कंप्यूटर के सभी पासवर्ड उसके पास जा सकता है. और हैकर आप सब कुछ हैक कर लेगा तो कोई भी थीम इंस्टॉल करने से पहले आपके उसे स्कैन करके एक बार जरूर देखाना है.
किसी अच्छी होस्टिंग कंपनी से ही होस्टिंग खरीदे क्यों कि आपके ब्लॉग की अच्छी प्रोटेक्ट एक अच्छी होस्टिंग कंपनी ही कर सकती है. अगर आप अपना पैसा खर्च कर रहे हैं तो सोचे और समझाकर किसी अच्छी कंपनी की होस्टिंग ही खरीदे.

0 comments: