Thursday, June 28, 2018

Blog Ya Website Ko Search Engine Se Kaise Jode

दोस्तों आपके लिए ब्लॉग बनाना बहोत आसान है लेकिन मुश्किल है उसे पॉपुलर बनाना हम ब्लॉग बना लेते हैं. और यह नहीं सोचते कि ट्राफिक कहा से और कैसे आएगा बस हम ब्लॉग बनाकर उसमें पोस्ट करके अपने दोस्तों को व्हाट्स ऐप फेसबूक से शेयर कर देते हैं. अगर आपके पास फेसबूक पर ज्यादा फॉलोवेर्स है तो आपको दिन में करीब ५००० जितना व्यू मिल जाते हैं. लेकिन वो आपके ब्लॉग को पॉपुलर बनाने के लिए कुछ काम का नहीं है. अगर आपको अपना ब्लॉग पॉपुलर बनाना है तो उसके लिए आपको थोड़ी महेनत करनी होगी.
अपने ब्लॉग को गूगल सर्च इंजन के साथ कैसे जोड़े
हालाकि हम गूगल सर्च इंजन के साथ अपना ब्लॉग जोड़ देते हैं तो हमे गूगल से विजिटर्स मिलेगे लेकिन ये इतना आसान नहीं है विजिटर्स तब आयेगे जब आप अपने ब्लॉग पर अच्छे आर्टिकल पोस्ट करेगे और हा दोस्तों आर्टिकल के साथ साथ पिक्चर लगाना भी बहोत जरूरी है.
अगर आपके पोस्ट रेलेटेड कोई इमेज सर्च करेगा तो वहा से भी आपको विजिटर्स मिलेगे और अपने ब्लॉग का नैविगेशन अच्छे से सेट करके रखे नैविगेशन अच्छा होना बहोत जरूरी है अगर आपने बहोत सी जानकारी अपने ब्लॉग पर दी है. मतलब बहोत आर्टिकल लिखें है तो उसे विजिटर्स अच्छे से पढ़ सके ऐसी थीम सेट करे और नैविगेशन मे पेज, लेबल, लिंक लिस्ट, ब्लॉग सर्च, ये सब अच्छे से लगाए और ऐसी जगह पर लगाए जहां विजिटर्स को ये सब आसानी से दिखे.
तो ये हुई ब्लॉग की सेटिंग्स अब इसे गूगल सर्च इंजन के साथ कैसे जोड़े ये जानते हैं. सबसे पहले अपने ब्लॉग पर लेआउट पर जाए और वहा से search preferences पर जाये उसमें आपको कुछ ऑप्शन दिखाए गए होगे वहा से google search console लिखा होगा वहा सामने आपको एडिट करने के लिए एक बटन होगा उसे क्लिक करके ओपन करे. अब आपको अपना ईमेल खाता लोग इन करने को कहा जाएगा तो वहा आपको अपना ईमेल लोग इन कर लेना है.
अब आपको वहा अपने ब्लॉग का url डालके आगे जाना है अब आपको html tag सिलेक्ट करके उसमे से वेरिफिकेशन कोड को कॉपी करके अपने ब्लॉग की थीम के html पर पेस्ट करके save सेव करना है.
इसका एक्जामप्ले आपको वहा अच्छे दिखाएगा कि कोड कहा पेस्ट करना है.
जैसे ही आप सेव करो उसके बाद आपको वापिस उस टैब पर आके verify पर क्लिक करना होगा अब आपको एक पॉप अप पेज पर दिखेगा congratulations आपकी साइट google search console पर एड हो गई है.
अब आप खुद चेक कर सकते हैं. की आपकी साइट गूगल सर्च इंजन के साथ जुड़ गई है.

0 comments: